Breaking News

Delhi News :ओखला की सैकड़ों झुग्गियां जल कर राख, बिना बिजली,पानी और ज़रूरी सविधाओं के गर्मी में झुलस रहे हैं मासूम बच्चे और बुज़ुर्ग

Delhi News : दिल्ली। कोरोना महामारी से अभी जनजीवन उबर नहीं पाया था कि ओखला विधानसभा के मदनपुर खादर की सैकड़ों झुग्गियों में लगी आग ने लोगों को अधमरा बना दिया। 13 जून 2021 की रात को लगभग १० बजे के आसपास मदनपुर खादर के नजदीक कंचनकुंज की झुग्गियां धू धू करके जलने लग गयी। आग की लपटे इतनी भयानक थी दमकल की कई गाड़ियों की भारी मशक्क्त के बाद भी लोगों के घरों को बचाया नहीं जा सका और कुछ ही देर में पूरा का पूरा इलाका जल कर राख हो गया। आग लगने की सुचना से पूरा क्षेत्र खाली कर दिया गया था जिसकी वजह से किसी की जान जाने की खबर नहीं है लेकिन घर का सारा सामान जल कर राख हो गया। लगभग दो सौ परिवार पूरी तरह से बर्बाद हो गए, दिल्ली सरकार की तरफ से अभी तक किसी को कोई सहायता नहीं मिली है।
मौके पर कोई भी सुविधा नहीं है।
क्षेत्रीय लोग और समाज सेवी संस्थाओं के द्वारा लोगों को भोजन और ज़रूरी सामान उपलब्ध कराया जा रहा है। कुछ एनजीओ ने मौके पर कुछ टेंट लगवा दिए हैं लेकिन सुविधाओं के नाम पर वहां पर कुछ भी नहीं है। पीने के पानी, शौचालय और मोबाइल मेडिकल वैन जैसी कोई सुविधा नहीं है। गुलिस्तां संवाददाता ने लोगों से बात किया तो बताया गया कि पानी का टैंकर और शौचालय की सुविधाओं के नहीं होने से ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बीस साल पुरानी थी झुग्गियां।
लोगों का कहना है कि लगभग बीस साल पुरानी है यह कालोनी, खाली करवाने के लिए यूपी सरकार के सिचाई विभाग और भू माफियाओं ने कई बार कोशिस किया लेकिन जब वह कामयाब नहीं हुए तो रात्रि के समय आग लगवा दिया गया। झुग्गीवासियों का कहना है कि सब कुछ जल जाने के बाद सुरक्षा बलों द्वारा धमकाया जा रहा है। जो लोग अपने घरों को फिर से बनाना चाहते हैं पुलिस के लोग उनकों धमका कर भगा रहे हैं। लोग डरे और सहमे हुए हैं कि कभी भी पुलिस के द्वारा उनको वहां से भगाया जा सकता है।

जहां झुग्गी वहीं मकान का झूठा वादा
लोगों ने कहा की एक तरफ तो दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार गरीबों को यह आश्वासन देते हैं कि जहां पर झुग्गी हैं वहीं पर मकान देंगें और दूसरी तरफ हमारे घरों को जलाया जा रहा है। पीड़ितों ने आरोप लगाया कि दिल्ली और केंद्र सरकार हमारे साथ यह अमानवीय व्यवहार इस लिए कर रही है की हम लोग मुसलमान हैं, नहीं तो दिल्ली और नोयडा में लाखों झुग्गियां है उनको क्यों नहीं जलाया जा रहा है। सरकार ने आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए किसी जाँच कमेटी का गठन क्यों नहीं किया ? इससे सरकार की मंशा साफ झलक रही है।

भीम आर्मी / आज़ाद समाज पार्टी का प्रतिनिधिमंडल मौके पर पहुंचा।
आज आज़ाद समाज पार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष महेश पहवाल, प्रदेश उपाध्यक्ष केडी सिद्दीक़ी, प्रदेश सचिव राकेश सांखला , प्रदेश सचिव अतर सिंह, जिला सचिव पप्पू करोतिया, विधानसभा अध्यक्ष समीर खान, उपाध्यक्ष बाबर खान, आईटी सेल प्रभारी सिद्धार्थ महरा व अन्य लोगों के साथ मौके का जायजा लिया और पीड़ितों से मिले, उन्होंने ने पीड़ितों को हरसम्भव सहायता का आश्वाशन दिया और दिल्ली सरकार से मूलभूत सुविधाएँ जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने का भरोसा दिया। Post By- KD Siddiqui Email- editorgulistan@gmail.com