Skip to Content

Bhim Army News: सफाई कर्मियों की मांगे पूरी नहीं हुई तो होगा देशव्यापी आन्दोलन – चंदरशेखर आज़ाद

Bhim Army News: सफाई कर्मियों की मांगे पूरी नहीं हुई तो होगा देशव्यापी आन्दोलन – चंदरशेखर आज़ाद

Closed
by September 19, 2020 Noida, U.P.

Bhim Army News : नोएडा। कोरोना महामारी की दौरान जहाँ देश भर के कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया जा रहा है, वहीं अपनी जान जोखिम में डाल कर रात – दिन सफाई का कार्य करने वाले नोयडा के सफाई कर्मियों को पुलिस की लाठियां खानी पड़ रही है। लम्बे समय से ठेकेदारों के अधीन कार्य कर रहे नॉएडा के सफाई कर्मी ठेकेदारी प्रथा को खत्म करने और सभी कर्मियों को नियमित करने की मांग कर रहे हैं लेकिन शासन और प्रशासन इनकी मांगों पर विचार नहीं कर रहा है। नोयडा प्राधिकरण के अंदर जहाँ नियमित चतुर्थ श्रेणी का कर्मचारी तीस से पचास हजार का वेतन ले रहा है वहीं ठेकेदारों के अधीन कार्य करने वाले सफाई कर्मियों को आठ से दस हजार रुपया मात्र मिलता है। जबकि नॉएडा के कर्मचारियों को मुफ्त मेडिकल और एक आवासीय भूखंड मिलता है लेकिन सफाई कर्मियों को कुछ नहीं मिलता है। लगभग तीस साल से कार्य कर रहे सफाई कर्मियों को दिहाड़ी मजदूर के तौर पर उपयोग किया जाता है।

Bhim Army News : दो दिन पहले आंदोलन के दौरान ठेकेदार ने एक सफाई कर्मी को नौकरी से निकाल दिया, इस महामारी में नौकरी जाने के दुःख में सफाई कर्मी ने दुखी हो कर अपने ही घर में आत्महत्या कर लिया और पीछे छोड़ गया पांच बच्चे और रोता बिलखता परिवार। अपने साथी की आत्महत्या की खबर से गुस्साए लोगों ने नोयडा प्राधिकरण के कार्यालय पर प्रदर्शन किया, जवाब में पुलिस ने लाठिया बरसाई।

Bhim Army News : सफाई कर्मियों पर हुए लाठीचार्ज की सूचना मिलते ही आज़ाद समाज पार्टी के संस्थापक चंदरशेखर आज़ाद उर्फ़ रावण 19 सितंबर, 2020 को नोयडा पहुंचे। चंदरशेखर आज़ाद के पहुँचने से पहले भीम आर्मी और आज़ाद समाज पार्टी के समर्थक हजारों की संख्या में प्राधिकरण कार्यालय पर पहुँच चुके थे। चंदरशेखर आज़ाद के प्राधिकरण पहुँचते ही जय जय जय भीम के नारों से पूरा इलाका गूंज उठा। चारो तरफ नीला झंडा और नीली पगड़ी में समर्थक पुरे उत्साह और उमंग में दिखाई दे रहे थे।

Bhim Army Chief Chandershekhar Azad in Noida

Bhim Army News : मंच की व्यवस्था नहीं थी इस लिए चन्दरशेखर आज़ाद अपनी गाडी की छत पर खड़े हो कर प्रदर्शकारियों को सम्बोधित किया। चंद्रशेखर आज़ाद ने शासन और प्रशासन को चेतवानी देते हुए कहा कि पुलिस ने जो हमारे साथियों पर लाठियां बरसाई हैं मैं उसकी निंदा करता हूँ और इस आंदोलन में शहीद हुए अपने साथी की शहादत पर संवेदना व्यक्त करता हूँ। आज़ाद ने कहा की 24 सितंबर 2020 तक सरकार विचार करके सफाई कर्मियों को जवाब दे नहीं तो आज़ाद समाज पार्टी और भीम आर्मी इनके अधिकारों के लिए देशव्यापी आंदोलन करेगा।

Bhim Army News : आज के इस धरना प्रदर्शन में हजारों की संख्या में लोग एकत्र हुए, लोगों में गजब का आत्मविश्वास और अपने नेता के प्रति समर्पण दिखाई दे रहा था। जय जय जय भीम के नारों से गूंजता नोयडा प्राधिकरण का प्रांगण भीम मय हो गया था। चंदरशेखर आज़ाद के भाषण का एक एक शब्द भ्र्ष्ट प्रशासन के कानों में पिघले हुए शीशे की तरह से एक एक बूंद टपक रहा था। भीम आर्मी का आज का यह प्रदर्शन निश्चितरूप से शासन और प्रशासन को कर्मचारियों के हक़ में फैसला लेने के लिए विवश करेगा, आंदोलन जितना बड़ा होगा यूपी सरकार के लिए मुसीबत उतनी ही बड़ी होगी।
Bhim Army News : आज के कार्यक्रम में युवाओं को संगठित करके उनेह अनुशासित रखने की ज़िम्मेदारी भीम आर्मी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष हिमांशु बाल्मीकि की थी और उन्होंने अपने सहयोगी गुलज़ार सिद्दीक़ी, रविन्द्र भाटी, ग्रेटर नोयडा और हैदरअली आदि तमाम समर्थकों और कार्यकर्ताओं के साथ बखूबी व्यवस्था को बनाये रखा। Updated by- KD Siddiqui, Email-editorgulistan@gmail.com

Previous
Next