Skip to Content

Delhi News : राजेन्द्र पाल गौतम ने बच्चों के लिए अनुकूल सुविधाओं से सुसज्जित नव-पुनर्निर्मित परिसर का उद्घाटन किया

Delhi News : राजेन्द्र पाल गौतम ने बच्चों के लिए अनुकूल सुविधाओं से सुसज्जित नव-पुनर्निर्मित परिसर का उद्घाटन किया

Closed
by September 9, 2020 Delhi News

Delhi News : दिल्ली। दिल्ली के महिला और बाल विकास मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने आज विभाग के दक्षिण पूर्वी दिल्ली स्थित कालकाजी में कठिन परिस्थितियों के शिकार बच्चों की सहायता के लिए नए सिरे से दोबारा बने सरकारी परिसर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष अनुराग कुंडू और महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक रश्मि सिंह और वर्ल्ड विजन के निदेशक भी उपस्थित थे।

Delhi News : दिल्ली के महिला और बाल विकास विभाग ने बच्चों को एक अनुकूल पर्यावरण उपलब्ध करने के उद्देश्य से इस परिसर में रहने के लिए अच्छे निर्माण वाला भवन और बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध कराई हैं। वर्तमान में, कोविद-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए यहां रहने वाले बच्चों को स्वस्थ और अच्छे से रखने के लिए सभी आवश्यक स्वास्थ्य सावधानियों का प्रबंध किया गया है।

Delhi News : वर्ल्ड विजन इंडिया और दक्षिणी दिल्ली क्षेत्र की बाल कल्याण समिति संख्या-आठ ने संयुक्त रूप से दक्षिण पूर्व दिल्ली में बच्चों को एक अनुकूल पर्यावरण उपलब्ध करवाने की दृष्टि से परिसर निर्मित किया है। यह परिसर बच्चों की आवश्यकताओं, देखभाल और संरक्षण के काम को सूचनात्मक और मनोरंजक ढंग से करते हुए बच्चों के अनुकूल वातावरण प्रदान करते हुए एक बेहतर मंच प्रदान करने का काम करेगा।
दिल्ली महिला और बाल विकास मंत्री ने कालकाजी की बाल कल्याण समिति के कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि समिति ने बच्चों की देखभाल और संरक्षण का काम बेहतरी से किया है। इतना ही नहीं, समिति के बाल अधिकारों को बचाने के लिए पर्यवेक्षण और निगरानी के माध्यम से किए जा रहे प्रयास भी सराहना योग्य है। उन्होंने कहा कि बाल कल्याण समिति को मजबूत बनाने के लिए सभी आवश्यक प्रयास किए जाएंगे। इसी कारण, सरकार ने बाल अधिकारों के संरक्षण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। जिसके लिए दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग, बाल कल्याण समितियों और महिला और बाल विकास विभाग के मध्य समन्वय किया गया है।

Delhi News : गौतम ने महिला और बाल विकास विभाग से इस कार्य से प्रेरणा लेकर राजधानी के दूसरे जिलों में भी बाल कल्याण समितियाँ के माध्यम से बच्चों के अनुकूल रहने योग्य पर्यावरण वाले परिसर बनाने की दिशा में कार्य करने की अपील की। इस अवसर पर उन्होंने वर्ल्ड विजन को कालकाजी परिसर में बच्चों के लिए रहने योग्य और अनुकूल पर्यावरण कायम करने में सहायता करने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इससे बच्चों को मनोवैज्ञानिक रूप से अपनी समस्या या परेशानी से उबरने में मदद मिलेगी।

Delhi News : इस अवसर पर दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने दिल्ली सरकार की पहल का स्वागत करते हुुए अनुरोध किया कि कठिन परिस्थितियों के शिकार बच्चों की सहायता के लिए बने सभी स्थानों पर ऐसी ही सुविधाएं समान रूप से उपलब्ध हो, जहां संकटग्रस्त बच्चे सहायता अथवा शैक्षिक अधिकारों के संरक्षण के लिए संपर्क करते हैं। Report By- KD SIDDIQUI, Email-editorgulistan@gmail.com

Previous
Next