Skip to Content

आक्रोष: सर्किल रेट से कम मुआवजे के ख़िलाफ़ किसानों का धरना प्रदर्शन

आक्रोष: सर्किल रेट से कम मुआवजे के ख़िलाफ़ किसानों का धरना प्रदर्शन

Be First!
by August 5, 2019 Azamgarh, National, U.P.
Gulistan

आज़मगढ़(राजेश सिंह, ज़िला संवाददाता)। थाना अतरौलिया के ग्राम गदनपुर के तिराहे पर किसानों ने राजस्व विभाग द्वारा सर्किल रेट से कम मुआवजा दिए जाने के विरोध में प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के कारण आज़मगढ़ फैज़ाबाद हाईवे जाम हो गया। आनन फानन में ज़िले के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और किसानों को समझा बुझा कर यातायात खुलवाया।
कई घण्टो तक यातायात बाधित रहा जिसके कारण अतरौलिया, नेवरी, बसखारी, अकबरपुर, फैज़ाबाद और लखनऊ जाने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

गौरतलब है गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे में अधिग्रहण की गई भूमि का मुआवजा सर्किल रेट से कम मिलने की वजह से ग्रामीणों में शासन और प्रशासन के खिलाफ आक्रोश देखने को मिला। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि राजस्व विभाग का लेखपाल बिना सहमति के और पूर्ण जानकारी दिए ही सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करवा रहा है।
धरना प्रदर्शन पहले से प्रस्तावित था बावजूद इसके प्रशासन व्यवस्था संभालने में पूरी तरह से फेल नजर आया। किसानों ने NH33 (नेशनल हाईवे ) को जाम कर दिया गया। 

मौके पर उप जिलाधिकारी बुढनपुर दिनेश मिश्रा एवं क्षेत्राधिकारी बुढ़नपुर शीतला प्रसाद पांडे मौके पर मय फोर्स के साथ पहुंच गए जिसमें थाना अतरौलिया थाना कप्तानगंज अहरौला तहबरपुर आदि जगहों से फोर्स मंगाई गई थी।

किसानों को उग्र होता देख सीओ बूढ़नपुर द्वारा अर्ध सैनिक बलों की एक टुकड़ी भी मंगाई गई। सर्किल रेट से कम मुआवजा मिलने के कारण किसानों ने नारेबाजी शुरू कर दिया। अपने बीच उपजिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी को पाकर  ग्रामीणों ने अपना पक्ष रखा।
किसानों की मांगों को पूरा करने का दिया आश्वासन

क्षेत्राधिकारी बुढ़नपुर दिनेश मिश्रा ने कहा कि आप लोगाे की हर मांग पूरी की जाएगी। एसडीएम बूढ़नपुर को किसानों ने अपना मांग पत्र दिया। उन्होंने कहा इसका फिर से सर्वे कराकर आप लोगों को उचित मुआवजा मिलेगा जिसपर फूल चंद यादव  ने बताया कि अगर प्रशासन हमारी बातों को मांग लेता है तो ठीक नहीं तो अनिश्चितकालीन धरना चलता रहेगा।

किसान प्रदर्शन, गदनपुर

जिन गांवों से होकर गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे जा रही है उन गांवों के किसानों ने चिलचिलाती धूप में धरना प्रदर्शन एवं चक्का जाम किया। प्रदर्शन में महिलाओं ने भी हिस्सा लिया। इस प्रदर्शन में मुख्य रूप से राम प्यारे यादव, फूल चंद यादव, मोहित यादव , जगदंबा प्रसाद मिश्रा, संदीप सिंह, विनोद यादव, राकेश सिंह, हरि गुरु यादव, अब्दुल हमीद, राधेश्याम मिश्र, नारंगी देवी, राधिका देवी , अजय कुमार, ईस नारायण , विजय प्रकाश, हरिराम ,रामचंद्र सूबेदार , रविंद्र सिंह, निर्मला देवी, युवराज आदि शामिल हुए।
Riport: Rajesh Singh, Email: editorgulistan@gmail.com

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published.